मार्केटिंग को एक प्राथमिकता बनाएं

मार्केटिंग को एक प्राथमिकता बनाएं

यदि वास्तव में, उस विचार ने आपके दिमाग को पार कर लिया है, तो आप अकेले नहीं हैं। हालांकि, अपने विपणन प्रयासों की उपेक्षा करना एक सबसे बड़ी गलती है जो आप एक उद्यमी के रूप में कर सकते हैं।

Make Marketing a Priority

आप सैकड़ों व्यवसाय स्वामित्व विवरणों से चिंतित हो सकते हैं, लेकिन आपको अभी भी बाज़ार में जो दृश्यता प्राप्त करने की आवश्यकता है उसे प्राप्त करने के लिए विपणन की आवश्यकता है। यह दृश्यता परिवर्तित होने की अधिक संभावनाओं की ओर अग्रसर होती है, परिवर्तित अधिक ग्राहकों के लिए, अधिक मुनाफे के लिए-जो व्यवसाय में रहने का सूत्र है। इसलिए, कटौती से, उद्यमियों को व्यवसाय में बने रहने के लिए विपणन की आवश्यकता होती है।

गुरिल्ला विपणन की दुनिया में, अंगूठे का एक सामान्य नियम है कि आपके विपणन का 60 प्रतिशत वर्तमान और पिछले ग्राहकों पर खर्च किया जाना चाहिए। आखिरकार, वे आपकी सर्वोत्तम संभावनाओं का प्रतिनिधित्व करते हैं। ये लोग आपको पहले से ही जानते हैं, आप पर भरोसा करते हैं और उम्मीद है कि आपकी कंपनी, उत्पादों और सेवाओं में विश्वास है। आपके व्यवसाय के साथ उनके पास पहले से ही एक अच्छा अनुभव था, जो आपके द्वारा खरीदे जाने की संभावना को बढ़ाता है, खासकर जब एक नई संभावना की तुलना में जो आपको नहीं जानते हैं और आपके साथ अभी तक सकारात्मक अनुभव नहीं है।

आपके विपणन बजट के शेष 40 प्रतिशत को इस तरह विभाजित किया जाना चाहिए: 30 प्रतिशत संभावनाओं पर खर्च किया जाना चाहिए, और 10 प्रतिशत सार्वभौमिक रूप से खर्च किया जाना चाहिए। और यह सब खर्च एक साथ होना चाहिए: ग्राहकों को भुगतान करने में संभावनाओं को बदलने के लिए आपको अपनी संभावना कीप को पूरा रखने की आवश्यकता है। आप विपणन का उपयोग करके शुरू कर सकते हैं:

  1. पूर्व ग्राहकों को नए के साथ बदलें। ग्राहक आते हैं और ग्राहक जाते हैं। कभी-कभी वे हमारी वजह से छोड़ते हैं, कभी उनकी वजह से और कभी-कभी या तो नियंत्रण से परे कारकों के कारण। यह हमेशा पूर्वानुमान या पूर्वानुमान नहीं किया जा सकता है। इससे बचाव के लिए, आपको पूर्व ग्राहकों को नए के साथ बदलने के लिए मार्केटिंग का उपयोग करना चाहिए। जाहिर है, आप जिस किसी के लिए बाजार नहीं करेंगे, वह ग्राहक बन जाएगा। लेकिन उन सभी महत्वपूर्ण नए ग्राहकों को प्राप्त करने की आपकी संभावनाओं को बढ़ाने के लिए, आपको लगातार अपना संदेश उन स्थानों पर रखना होगा जहाँ वे इसे देखेंगे।

सफल विपणन कई से बना होता है, कई चीजें बार-बार की जाती हैं। लगातार, बार-बार किए गए प्रयास के बिना, पुराने लोगों को बदलने के लिए कोई नया ग्राहक नहीं होगा और आप जल्द ही अपने व्यवसाय के लिए “मौत के सर्पिल” के रूप में जाने जाएंगे। आप ऐसा नहीं कर सकते!

5 बातें आपको ब्लॉगिंग के बारे में पता होनी चाहिए

  1. अपने ग्राहकों पर ध्यान दें। एक पल के लिए कल्पना करें कि आपने जितने सपने देखे हैं, उससे अधिक ग्राहकों से नया व्यवसाय प्राप्त किया है। अच्छी खबर यह है, आप उनकी हर जरूरत को पूरा करने में व्यस्त होंगे। बुरी खबर यह है कि ग्राहकों की संख्या कम होने का एक कारण यह है कि ग्राहक किसी व्यवसाय को छोड़ देते हैं।

इसलिए यदि आप व्यस्त हैं, तो आप नियमित आधार पर अपने सबसे मूल्यवान ग्राहकों के साथ कैसे संपर्क में रह सकते हैं? जवाब है मार्केटिंग। विभिन्न मार्केटिंग वाहन उन तक पहुंच सकते हैं और दिखा सकते हैं कि आप उन पर ध्यान दे रहे हैं। आप धन्यवाद-कार्ड, विशेष ऑफ़र, टिप्स और तकनीक, समाचार पत्र और बहुत कुछ भेज सकते हैं। विपणन गतिविधियों के प्रकार आप व्यक्ति में वहाँ रहने के बिना संपर्क में रहते हैं।

  1. ग्राहकों को सूचित रखें। अब कहते हैं कि आपका व्यवसाय बढ़ रहा है, और आपने नई सेवाओं और उत्पादों को पेश करने का फैसला किया है। उन्हें कौन खरीदेगा? वर्तमान ग्राहक, और साथ ही नए भी-लेकिन वे तब तक नहीं खरीदेंगे जब तक कि वे आपके नए प्रसाद के बारे में नहीं जानते। उत्पाद घोषणाएं, प्रेस विज्ञप्तियाँ, समाचार पत्र विज्ञापन और विज्ञापन कुछ ऐसे विपणन वाहन हैं जिनका उपयोग आपके नए उत्पादों और सेवाओं के लिए संभावनाओं और ग्राहकों को सचेत करने के लिए किया जा सकता है। विपणन एक बार फिर दिन बचाता है, अपने ग्राहकों पर ध्यान देता है, उन्हें सूचित करता है और उन्हें शिक्षित करता है, और उन्हें अंततः अपने बटुए को आपके पास खाली करने का कारण बनता है।

इन छापामार विपणन रणनीति का प्रभावी उपयोग आपको आपके द्वारा खर्च किए गए डॉलर पर अपनी वापसी को बढ़ाते हुए अपनी विपणन लागत को कम रखने देगा।

Leave a Reply