Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.

[ration card] राशन कार्ड में सदस्य का नाम जोड़ने का बेवसाइट

Spread the love

Application for ration card

ration card

http://mahafood.gov.in/website/english/Download.aspx

परिचय


गरीबों की खाद्य सुरक्षा के लिए राज्य में सार्वजनिक वितरण प्रणाली लागू की गई है। जिसके तहत खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग, गुजरात राज्य के तहत, निदेशक, खाद्य और नागरिक आपूर्ति कार्यालय प्रमुख भूमिका निभाता है। सार्वजनिक वितरण प्रणाली के प्रबंधन के लिए विभिन्न एजेंसियों के साथ समन्वय के लिए नियमित रूप से दुकानों द्वारा उचित मूल्य पर निगरानी और पर्यवेक्षण कार्य किया जाता है। इसके अलावा, माल की मांग और आपूर्ति को उपभोक्ता सामान अधिनियम के साथ-साथ उसके तहत नियंत्रण आदेशों के अनुसार नियंत्रित और निगरानी भी किया जाता है।

Advertisement

प्रबंधन प्रणाली
उपर्युक्त गतिविधियों को करने के लिए निदेशक, खाद्य और नागरिक आपूर्ति का राज्य स्तरीय कार्यालय गांधीनगर में स्थित है। जबकि जिला स्तर पर जिला आपूर्ति अधिकारी और तालुका स्तर पर ममलतदार अपने संबंधित कार्यालयों के कर्तव्यों का पालन करते हैं।

उचित मूल्य की दुकान (चयन और नियुक्ति)
आवश्यक वस्तुओं का वितरण
राशन कार्ड
पारदर्शिता और शिकायत निवारण प्रणाली
सतर्कता प्रणाली
ग्रामीण और शहरी सतर्कता समितियाँ
निदेशक कार्यालय का संगठन
जनजाति जागरूकता अभियान
आवश्यक वस्तुओं की कीमतों की निगरानी


उचित मूल्य की दुकान (चयन और नियुक्ति)

आवश्यक सामान अधिनियम 1 के तहत जारी अध्यादेश के तहत लाइसेंस जारी करना, जिला स्तर पर जिला आपूर्ति अधिकारी / ममलातड़ी। सार्वजनिक वितरण प्रणाली के बेहतर प्रबंधन के लिए, राज्य सरकार द्वारा ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के लिए निर्धारित जनसंख्या के आधार पर प्रत्येक तालुका और शहरी क्षेत्र में उचित मूल्य की दुकानों के लिए कुछ उचित मूल्य और प्रत्येक उचित मूल्य की दुकान के लिए चुनिंदा दुकानों के उचित ऑपरेटरों के लिए कुछ एक्सटेंशन तय किए गए हैं। समिति की अनुशंसा प्राप्त करने के बाद, जिले के कलेक्टर पर्यवेक्षण के तहत जिला सलाहकार समिति के निर्णय के अनुसार, जिला आपूर्ति अधिकारी को करना है। इसके अलावा, सार्वजनिक वितरण नियंत्रण आदेश के तहत लाइसेंस देने का मुद्दा जिला स्तर पर भी किया जाता है।

आवश्यक वस्तुओं का वितरण


भारत सरकार के खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली के लिए वार्षिक / त्रैमासिक / मासिक आधार पर अनाज और चीनी का आवंटन किया। जबकि पेट्रोलियम मंत्रालय द्वारा सालाना / त्रैमासिक रूप से केरोसिन आवंटित करता है। राशन कार्ड धारकों के प्रकार, जनसंख्या संख्या और प्रति कार्ड उपलब्ध आवश्यक वस्तुओं के मानकों को ध्यान में रखते हुए, राज्य स्तर पर उपलब्ध आवश्यक वस्तुओं की मात्रा का जिलावार समरूपता महीने की शुरुआत में लिया जाता है। जिसके आधार पर जिला आपूर्ति अधिकारी तालुका (ग्रामीण) और शहरी तालुका (क्षेत्र) के लिए आवंटित करते हैं। जबकि तालुका संपत्ति के मालिक / जोनल अधिकारी उचित मूल्य पर दुकानों, केरोसिन खुदरा विक्रेताओं / फेरी वालों को वितरण के लिए वस्तुओं के परमिट मासिक आधार पर देते हैं। प्रासंगिक उचित मूल्य दुकानदारों को गुजरात राज्य नागरिक आपूर्ति निगम के तहत गोदामों से इस परमिट में वर्णित राशि प्राप्त करनी होगी। जबकि भारत सरकार के तेल कंपनी नीमले और जिले में स्थित केरोसिन एजेंटों द्वारा, केरोसीन की अनुमेय राशि उचित मूल्य की दुकान / केरोसिन रिटेलर या डोरस्टेप डिलीवरी साइट पर पहुंचाई जाती है।

राशन कार्ड ration card
आमतौर पर, राज्य के भीतर रहने वाले हर परिवार को राशन कार्ड पाने का अधिकार है। इसके लिए, परिवार के मुखिया को अपने क्षेत्र के तालुका ममलतदार / जोनल अधिकारी के कार्यालय में साक्ष्य के साथ राज्य सरकार द्वारा निर्धारित प्रपत्र में पूरा विवरण देना होगा। सिटीजन चार्टर के प्रावधानों के अनुसार, तालुका ममलतादार श्री / जोनल अधिकारी ने आवेदक के आवेदन का निरीक्षण किया और आवेदक के स्थान की जाँच की और कार्ड की श्रेणी का निर्णय लिया; बारकोडेड राशन कार्ड योजना के तहत, कार्ड धारकों को अपने बायोमेट्रिक विवरण के आधार पर ई-ग्राम / साइबर कैफे का दौरा करने और कार्ड श्रेणी के अनुरूप आवश्यक सामानों की मात्रा के बारकोडेड कूपन प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। अलग-अलग कूपन A-8 आकार के बार-आकार के कूपन शीट पर कार्ड धारकों के लिए सुलभ सभी वस्तुओं पर मुद्रित किए जाते हैं। और उन कूपन पर कार्ड धारक का नाम, कार्ड नंबर, दुकानदार से दुकान से राशि प्राप्त करने का नाम, उस महीने के लिए उपलब्ध वस्तुओं की मात्रा, मूल्य आदि जैसे सभी विवरण भी प्रदर्शित होते हैं। राज्य सरकार रुपये के लिए कूपन का भुगतान करेगी। डब्ल्यू / – तय किया गया है। कार्डधारक की कॉपी कूपन शीट के बीच में भी छपी होती है। जबकि ए / 9 आकार के पेपर शीट के दोनों सिरों पर बारकोडेड कूपन को काटने की आवश्यकता होती है, आवश्यकता के अनुसार, कूपन पर मुद्रित राशि का भुगतान उचित मूल्य पर दुकानदार / केरोसिन एजेंट / फेरिया को करना होता है। बारकोड कोडित राशन कार्ड के अलावा, उस वर्ष के महीने के दौरान प्राप्त आवश्यक वस्तुओं की मात्रा दर्ज करनी होगी। आने वाले दिनों में, बारकोडेड राशन कार्ड धारक किसी भी उचित मूल्य की दुकान पर उपलब्ध आवश्यक वस्तुओं की मात्रा के लिए व्यवस्था करने के लिए भी विचाराधीन हैं।

बारकोड कोडेड राशन कार्ड और बायो-मेट्रिक आधारित कूपन को लागू करके, उपरोक्त खुदरा विक्रेता या खुदरा विक्रेता या फ़रिया के अनुसार उचित मूल्य पर प्राप्त कूपन, लेकिन किसी भी मामले में, महीने के अंत से पहले इनग्राम / साइबर कैफे पर जाएं।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *