Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.

कैसे एक डोमेन नाम Hostinger को इंगित करें (How to add Domain Name to Hostinger)

Spread the love

How to add Domain Name to Hostinger

hostinger me go daddy ka domain set kaise kare Click Here

Hostinger के लिए डोमेन नाम को इंगित करने के दो मुख्य तरीके हैं

अपने डोमेन नाम रजिस्ट्रार में नेमसर्वर बदलना

यह विधि अनुशंसित है क्योंकि आपका DNS ज़ोन होस्टिंग के आईपी पते से मेल करने के लिए स्वचालित रूप से कॉन्फ़िगर किया जाएगा। साथ ही, यह आपके डोमेन सेटिंग्स के नियंत्रण को हमारे hPanel में स्थानांतरित करने में सक्षम बनाता है, जिससे प्रबंधन सुविधाजनक हो जाता है

Advertisement


डोमेन नाम को A रिकॉर्ड के माध्यम से इंगित करना

इस विधि से आपको DNS रिकॉर्ड से जुड़े आईपी पते को बदलना होगा। इस तरह, आपका डोमेन नियंत्रण रजिस्ट्रार में रहता है। जब तक आप यह सुनिश्चित नहीं करते कि IP पता स्थिर होने वाला है, इस प्रक्रिया की अनुशंसा नहीं की जाती है

डोमेन नाम बदलना (अनुशंसित)

विभिन्न रजिस्ट्रारों पर नाम बदलने वालों की प्रक्रिया काफी समान है। होस्टिंगर से अपने डोमेन नाम को इंगित करने के लिए आपको यहां क्या करना होगा:

1 अपने Hostinger खाते के लिए नेमसर्वर खोजें। आप hPanel के DNS ज़ोन एडिटर तक पहुँच कर और NS (Nameservers) खोजने के लिए नीचे स्क्रॉल करके ऐसा कर सकते हैं। स्थिरता और अधिकतम कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने के लिए हम चार नेमसर्वर का उपयोग करते हैं। इसलिए यदि एक नामधारी विफल हो गया, तो अन्य लोग अनुरोधों को हल करेंगे.


2 सभी नेमसर्वर एक आईपी पते के अनुरूप हैं, जिसे आप ए (होस्ट) सेक्शन तक स्क्रॉल करके पता लगा सकते हैं। जबकि ज्यादातर मामलों में आपको केवल नामों की आवश्यकता होती है, कुछ रजिस्ट्रार को आईपी की भी आवश्यकता हो सकती है।

3 अपने डोमेन रजिस्ट्रार के नियंत्रण कक्ष में प्रवेश करें। यदि आप रजिस्ट्रार की कंपनी का नाम भूल गए हैं, तो whois लुकअप का उपयोग करें

4 DNS ज़ोन संपादक पर जाएं। रजिस्ट्रार के आधार पर, इसे अलग नाम दिया जा सकता है। सबसे आम लोग DNS संपादक हैं, DNS सेटिंग्स प्रबंधित करें, नाम बदलें, DNS विवरण, आदि प्रबंधित करें.

5 Nameerver फ़ील्ड (यदि कोई हो) से सभी मान हटाएं और Hostinger के नेमवेर्स इनपुट करें। परिवर्तनों को सुरक्षित करें।

DNS को दुनिया भर में पूरी तरह से प्रचारित करने के लिए 24 घंटे तक का समय दें

A Record एक रिकॉर्ड के माध्यम से एक डोमेन नाम इंगित करना

जैसा कि पहले बताया गया है, यह एक विकल्प है जिसे आप अपने डोमेन पंजीयक पर अपने DNS ज़ोन का नियंत्रण रखने के लिए आज़मा सकते हैं। इसमें दो प्राथमिक चरण होते हैं:

चरण 1: A रिकॉर्ड बदलना

A Record एक डोमेन नाम को उसके उपयुक्त आईपी पते पर मैप करता है। इसलिए, यदि आप अपने डोमेन नाम को होस्टिंगर को इंगित करना चाहते हैं, तो आप होस्टिंगर से एक के साथ पुराने आईपी पते को बदलकर इन रिकॉर्डों को संशोधित कर सकते हैं।

ज्यादातर मामलों में, आपको अपने डोमेन नाम के लिए दो ए रिकॉर्ड बनाने होंगे: एक www सबडोमेन के साथ और एक बिना।

उदाहरण के लिए, यदि आपके पास yourdomain.com नाम का एक डोमेन है और इसे अपने आईपी पते के रूप में 212.1.212.62 पर इंगित करना चाहते हैं, तो आपको A रिकॉर्ड बनाने की आवश्यकता है.

यह भी संभव है कि आपका www उपडोमेन CNAME (उपनाम) रिकॉर्ड के माध्यम से इंगित किया गया हो। उस स्थिति में, आपको केवल अपने रूट डोमेन नाम के लिए A रिकॉर्ड बदलना होगा।

यदि आपको अपने रजिस्ट्रार में थोड़ा अलग दृश्य दिखाई देता है, तो चिंता न करें। बस उन मूल्यों को भरें जो ऊपर दिखाए गए समान हैं। प्रत्येक क्षेत्र के लिए खड़ा है:

Name/Host  डोमेन या उपडोमेन जिसे आप इंगित करना चाहते हैं। कुछ रजिस्ट्रार रूट डोमेन का प्रतिनिधित्व करने के लिए नाम के बजाय @ प्रतीक का उपयोग करते हैं।

TTL जीने के लिए कम समय। यह निर्धारित करता है कि सर्वर रिफ्रेश होने से पहले DNS से संबंधित जानकारी को कितनी देर तक कैश करता है। डिफ़ॉल्ट मान आमतौर पर 14400 सेकंड (4 घंटे) है।

Type – record type.

Record/Address – the target IP address.

चरण 2: ईमेल के लिए MX रिकॉर्ड बदलना

MX record मेल सर्वर को निर्दिष्ट करता है जो आने वाले ईमेल को संभालता है। यदि आप अपने डोमेन को भेजे गए ईमेल प्राप्त करने के लिए Hostinger सर्वर का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको अपने डोमेन के MX रिकॉर्ड को बदलना होगा।

मेल सर्वर के पते पर ध्यान दें। उसके बाद, अपने डोमेन का MX रिकॉर्ड खोलें और पुराने मेल सर्वर को बदलें:

Name – आपका डोमेन नाम।
Priority – यदि आपके पास एक से अधिक सर्वर हैं, तो यह फ़ील्ड प्रत्येक सर्वर की प्राथमिकता निर्धारित करती है। सबसे कम संख्या सर्वोच्च प्राथमिकता का प्रतिनिधित्व करती है। Type – रिकॉर्ड प्रकार।
Address/Points to ईमेल प्राप्त करने के लिए जिम्मेदार सर्वर का पता / पॉइंट टू डेस्टिनेशन / एड्रेस।

निष्कर्ष

इस ट्यूटोरियल को समाप्त करके, हमने Hostinger को डोमेन नाम इंगित करने के दो तरीके सीखे हैं। पहला नाम बदलने वालों के द्वारा है, और दूसरा आपके रजिस्ट्रार के ए रिकॉर्ड को बदलने के द्वारा है।

हम पहले विकल्प की सलाह देते हैं क्योंकि यह स्वचालित रूप से आपके डोमेन को हमारे आईपी पते के साथ सेट करता है, इसलिए यदि आप एक दिन बदलते हैं तो आपको किसी अन्य परेशानी में नहीं जाना पड़ेगा।

तो तुम क्या सोचते हो? आप किस विधि का चयन करेंगे? नीचे टिप्पणी करके हमें बताएं!

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *