किसी भी ब्लॉग में प्रवेश करने के लिए 6 सरल उपाय…

किसी भी ब्लॉग में प्रवेश करने के लिए 6 सरल उपाय…

एक ब्लॉग लिखना एक व्यक्ति के लिए कुकीज़ पकाना जितना आसान हो सकता है, लेकिन अगले के लिए बहुत मुश्किल है। पेशेवर लेखक आपको बताएंगे कि उन्हें ब्लॉग लेखन सुखद लगता है। जो लोग महान लेखक नहीं हैं उन्हें कार्य से भयभीत किया जा सकता है और वे कभी भी ब्लॉग प्रविष्टि लिखना नहीं सीखना चाहते हैं।

ब्लॉग प्रविष्टि लिखना हालांकि दर्दनाक नहीं होना चाहिए। यह बहुत मजेदार हो सकता है! यदि आप ब्लॉगिंग में रुचि रखते हैं, लेकिन अनिश्चित हैं कि कैसे शुरू करें, तो शुरू करने के लिए ब्लॉग प्रविष्टि लिखने के लिए इन छह आसान चरणों का उपयोग करें।

6 Simple Tips To Writing Any Blog Entry…

विचारों को इकट्ठा करो

कुछ भी लिखने के बारे में सबसे कठिन हिस्सा यह तय करना है कि आप किस बारे में लिखना चाहते हैं। ब्लॉग दिलचस्प हैं क्योंकि आप उन्हें कई तरीकों से उपयोग कर सकते हैं। यदि आप चाहें तो आप उन्हें एक व्यक्तिगत ऑनलाइन जर्नल के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

आप अपनी राय और विचारों को पोस्ट करने के लिए उन्हें एक जगह के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं। अंत में, आप उन्हें दूसरों के पढ़ने के लिए ब्याज के छोटे लेख लगाने के लिए एक जगह के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

यदि आप एक पत्रिका के रूप में अपने ब्लॉग का उपयोग करने का चयन कर रहे हैं, तो आपको अधिक योजना की आवश्यकता नहीं हो सकती है। आप शायद लिखना शुरू करना चाहेंगे और देखेंगे कि यह आपको कहाँ ले जाता है।

यदि आप अपने विचारों के लिए या लेखों के लिए ब्लॉग का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको विचारों को इकट्ठा करने की आवश्यकता होगी। विषय विचारों की एक सूची बनाएं जिसमें आपकी रुचि हो। उनका उपयोग यह निर्धारित करने के लिए करें कि आपका विषय क्या होगा।

विषय चुनने के बाद, उन मुख्य बिंदुओं की एक त्वरित रूपरेखा बनाएं जिन्हें आप शामिल करना चाहते हैं। यह कदम थकाऊ लग सकता है, लेकिन यह अन्य कदमों को और अधिक तेज़ी से आगे बढ़ाएगा, इसलिए सुनिश्चित करें कि इसे छोड़ें नहीं।

5 बातें आपको ब्लॉगिंग के बारे में पता होनी चाहिए

एक टोन चुनें

आपके द्वारा अपना विषय चुनने और अपनी संक्षिप्त रूपरेखा तैयार करने के बाद, आपको अपना लहज़ा चुनने की आवश्यकता होगी। सबसे सफल ब्लॉग एक आकस्मिक स्वर में लिखे गए हैं, जो अधिकांश गैर-पेशेवर लेखकों के लिए एक स्वागत योग्य विचार है।

व्याकरण के नियमों की चिंता मत करो। बस एक टोन चुनें जो आपके जीवनसाथी या एक महान दोस्त के साथ बोलते समय आप उपयोग करेंगे। टोन दोस्ताना और तनाव मुक्त होना चाहिए।

अपनी पोस्ट लिखें

जब आप अपनी पोस्ट लिखने के लिए बैठते हैं, तो उस टोन को याद रखें जिसे आपने अपने टुकड़े के लिए चुना था। स्वर को ध्यान में रखते हुए अपने विषय के विचार और रूपरेखा को अपने सामने रखें और लिखना शुरू करें।

आपको अपने ब्लॉग पोस्ट को बहुत छोटा रखना चाहिए। उन्हें आपके मुख्य बिंदु को पहले वाक्य या दो के भीतर रखना चाहिए। पर और पर या आप के बीच में अपने पाठक को खोने का खतरा नहीं होगा। आप पूरी तरह से 300 और 700 शब्दों के बीच अपने पदों को रखने का प्रयास कर सकते हैं। यह बहुत अधिक लग सकता है, लेकिन एक बार जब आप लिखना शुरू करते हैं, तो आप देखेंगे कि इस बिंदु पर पहुंचने में बहुत समय नहीं लगेगा।

एक आकस्मिक लहजे में लिखना न भूलें। जैसा बोलोगे वैसा ही लिखो। बड़े शब्दों से बचें जो कुछ लोगों को ठोकर खा सकते हैं। हर किसी का आनंद लेने के लिए दिलचस्प, अभी तक सरल पोस्ट बनाएं।

एक हस्ताक्षर समाप्ति का उपयोग करें

किसी भी ब्लॉगर के लिए एक हस्ताक्षर समाप्ति महत्वपूर्ण है। आप प्रत्येक पद को एक विशिष्ट उद्धरण या वाक्यांश के साथ समाप्त करना चुन सकते हैं। आप अपने नाम को नीचे एक विशेष प्रतीक के साथ जोड़ सकते हैं। यह वास्तव में कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपनी पोस्ट को समाप्त करने के लिए कैसे चुनते हैं।

हालांकि समाप्त होने वाले हस्ताक्षर का चयन करना सुनिश्चित करें। नियमित पाठकों के लिए एक हस्ताक्षर समाप्ति एक शानदार तरीका है, यह देखने के लिए कि आपकी पोस्ट समाप्त हो रही है। यह कई पाठकों के लिए एक आरामदायक दृष्टि हो सकती है और आपके ब्लॉग को और अधिक व्यक्तिगत बना सकती है।

अपना काम संपादित करें

सभी लेखन के बाद कहा और किया जाता है, आपको हमेशा अपने काम को संपादित करना चाहिए। संपादन हमेशा एक मजेदार बात नहीं है, लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपका ब्लॉग गंभीरता से लिया जाए, तो आपको अपने काम पर वापस जाना चाहिए।

गलत शब्दों और अन्य सामान्य गलतियों के लिए देखें। यद्यपि आप व्याकरण के बारे में चिंता नहीं कर रहे हैं, आपको शब्दों को गलत नहीं करना चाहिए। जब आप निश्चित हों कि आपका पाठ गलती मुक्त है, तो आप अंतिम चरण पर जा सकते हैं।

अपना अपडेट सबमिट करें

ब्लॉग पोस्ट बनाने का अंतिम चरण इसे अपने ब्लॉग पर सबमिट करना है। यह आमतौर पर ब्लॉगिंग सॉफ्टवेयर के माध्यम से किया जाता है। एक जगह है जहाँ आप अपना टेक्स्ट पेस्ट कर सकते हैं और सबमिट बटन पर क्लिक कर सकते हैं। सॉफ्टवेयर को बाकी काम करना चाहिए। सबमिट करने के बाद, एक पाठक के रूप में अपने ब्लॉग पर जाएँ और अपना नया अपडेट देखें।

Leave a Reply