सफल ब्लॉगिंग के लिए 13 कदम

सफल ब्लॉगिंग के लिए 13 कदम

अगर सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो ब्लॉग एक बहुत ही विपणन योग्य और बहुत लाभदायक उपकरण हो सकता है। ब्लॉग से लाभ केवल दर्शकों का ध्यान खींचने और बेचने वाले किसी भी वास्तविक विक्रेता द्वारा नहीं करने का मामला है। इस लेख में आप सफल ब्लॉगिंग के लिए 13 सबसे आवश्यक कदम सीखेंगे।

13 Steps to Successful Blogging

1) कहाँ से शुरू करें?

आपको अपना ब्लॉग एक मुफ्त ब्लॉग होस्टिंग सेवा जैसे जर्नल होम से शुरू करना चाहिए। मैं यह नहीं कहता कि क्योंकि मैं मालिक हूं, लेकिन एक मुफ्त ब्लॉग होस्ट एक नए ब्लॉग के लिए बहुत फायदेमंद है। एक मुफ्त ब्लॉग होस्टिंग सेवा के साथ शुरू करना आपको स्क्रिप्ट, होस्टिंग, या प्रोग्रामिंग के किसी भी अग्रिम ज्ञान के बिना तुरंत ब्लॉगिंग शुरू करने की अनुमति देता है। यह आपको अपने ब्लॉग के लिए एक दर्शक और चर्चा का निर्माण करने की अनुमति देता है। यह आपको अपनी सामग्री पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है न कि ब्लॉग के आंतरिक रखरखाव पर। एक मुफ्त सेवा के साथ शुरू करने का सबसे अच्छा लाभ यह है कि आपका ब्लॉग सफल नहीं होता है, आप किसी भी पैसे को नहीं खोते हैं या बिल को छोड़ दिया जाता है। एक ब्लॉग के बारे में महान बात यह है कि वे कालानुक्रमिक क्रम में आयोजित किए जाते हैं, आपकी नवीनतम प्रविष्टि पहले प्रदर्शित की जाती है। जब आपका ब्लॉग ट्रैफ़िक बहुत बढ़ जाता है और आप अपने स्वयं के डोमेन में अपग्रेड करने के लिए तैयार हो जाते हैं, तो आप बस अपने पिछले ब्लॉग को अपनी “चाल” की घोषणा कर सकते हैं। बस एक अंतिम प्रविष्टि जोड़ें, जिसमें कहा गया हो कि आपका ब्लॉग “स्थानांतरित” हो गया है और नया ब्लॉग URL पता टाइप करें। जो आपके नए ब्लॉग साइट पर आगंतुकों को निर्देशित करता है, किसी को भी बड़ी असुविधा के बिना, आपका अनुसरण करते हुए। आप की जरूरत के रूप में उन्नयन … लेकिन केवल जब आप की जरूरत है!

2) Niche

एक आला एक लक्षित उत्पाद, सेवा, या विषय है। आपको पहले एक उत्पाद, सेवा, या विषय पर निर्णय लेना चाहिए जो आपकी रुचि है। ऐसा क्षेत्र चुनें जिसके बारे में आप उत्साहपूर्वक दैनिक आधार पर लिख सकें। आप Google Zeitgeist या Yahoo जैसी कीवर्ड अनुसंधान सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं! लोकप्रिय खोजे गए विषयों को खोजने के लिए बज़ इंडेक्स। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि जब तक आपका विषय लोकप्रिय है, जब तक कि आपके विषय के लिए एक दर्शक है और विषय ठीक से केंद्रित है तो आपका ब्लॉग सफल होना चाहिए। किसी भी चीज को एक आला माना जा सकता है, जब तक कि उसके पास लक्षित दर्शक न हों, चाहे वह कितना बड़ा या छोटा हो। आपकी बिल्ली के बारे में एक ब्लॉग एक आला हो सकता है या बिल्ली परिवार की प्रजातियों के बारे में एक ब्लॉग एक बड़ा आला बाजार हो सकता है, अगर ऐसे लोग हैं जो आपकी बिल्ली या बिल्ली परिवार की प्रजातियों के बारे में सुनने में रुचि रखते हैं, तो आपके पास एक है आला … आप अपने दर्शकों के लिए एक ऐसे बाजार का निर्माण करना चुन सकते हैं, जिसमें कोई दर्शक मौजूद न हो, लेकिन सबसे पहले आपको अपना ब्लॉग बनाना होगा।

8 Ways To Use A Blog To Develop Content For Your Book

3) अद्यतन दैनिक (कुछ भी कम नहीं)  Update Daily (nothing less)

यह कदम एक सुझाव है और जरूरी नहीं है। अपने ब्लॉग को दैनिक रूप से अपडेट करने से न केवल आपका ब्लॉग पाठकों के लिए अधिक रोचक बना रहता है, बल्कि यह आपके ब्लॉग को एक दिन में नई सामग्री देता है, जिससे यह सर्च इंजन के लिए अधिक आकर्षक हो जाता है। अपने ब्लॉग को कभी-कभार छुट्टी के दिन या एक दिन यहाँ अपडेट नहीं करना और सबसे अधिक समझने योग्य है, लेकिन एक समय या सप्ताह में लापता दिन अस्वीकार्य है और इससे आपके ब्लॉग के असफल होने की संभावना सबसे अधिक होगी। अपने ब्लॉग के ट्रैफ़िक को बनाए रखने और अपने आगंतुकों की रुचि को बनाए रखने के लिए अपने ब्लॉग को रोज़ाना कई प्रविष्टियों के साथ अपडेट करना आवश्यक है। हालाँकि, मैं उन सफल ब्लॉगों की बढ़ती प्रवृत्ति देख रहा हूँ जिन्हें दैनिक रूप से अपडेट नहीं किया जा रहा है, लेकिन वे सफल हैं और एक स्थिर दर्शक हैं जो अपने ब्लॉग पर रोज़ाना आते रहते हैं। बावजूद, इन ब्लॉगों को अभी भी कई प्रविष्टियों के साथ साप्ताहिक अपडेट किया जाता है। जब तक आपके पास एक स्थिर दर्शक नहीं है, तब तक आपको कम से कम 3 या अधिक दैनिक प्रविष्टियों के साथ अपने ब्लॉग को हर रोज अपडेट करने का प्रयास करना चाहिए। इसे पूरा करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने ब्लॉग पर ट्रेंड करने और नई प्रविष्टियाँ जोड़ने के लिए दिन में 1-2 घंटे अलग सेट करें। यह भी निर्धारित समय निर्धारित करने के लिए बुद्धिमान हो सकता है जो आप प्रत्येक दिन अपने ब्लॉग को समर्पित करते हैं। अपने आप को काम के घंटे दें और अपने ब्लॉग को एक नौकरी के रूप में मानें, क्या होगा यदि आप दिनों या हफ्तों के लिए काम नहीं करते हैं … आप पैसे खो देते हैं या इससे भी बदतर हो जाते हैं जो आप निकाल देते हैं! यहां वही लागू होता है … यदि आप अपने ब्लॉग को उन दिनों या हफ्तों के लिए अपडेट नहीं करते हैं जो आप आगंतुकों को खो देंगे।

4) आवागमन Traffic

यह कोई रहस्य नहीं है। ब्लॉग से लाभ पाने के लिए आपके पास ट्रैफ़िक होना चाहिए। यातायात बनाने के कई तरीके हैं। भुगतान किया गया विज्ञापन, मुफ्त विज्ञापन, वायरल मार्केटिंग, सर्च इंजन मार्केटिंग, आरएसएस / एक्सएमएल फीड्स और वर्ड ऑफ माउथ। आपको हमेशा अपने ईमेल, फोरम चर्चा, संदेश बोर्ड, या किसी अन्य संचार मीडिया के हस्ताक्षर में अपने ब्लॉग URL पते का उपयोग करना चाहिए। आपको अपना ब्लॉग URL पता खोज इंजन और ब्लॉग निर्देशिकाओं में जमा करना चाहिए। आपको Technorati, Ping-O-Matic, और Blogdigger जैसी ब्लॉग पिंग सेवाओं के लिए अपना RSS / XML URL फ़ीड सबमिट करना चाहिए। जब आप संबंधित हों तो आपको अपने ब्लॉग को परिवार, दोस्तों, सहकर्मियों, सहयोगियों और व्यावसायिक पेशेवरों के साथ साझा करना चाहिए। कई ब्लॉगों को लेखों के संग्रह के रूप में माना जा सकता है, इस उद्देश्य के लिए आपको अपने ब्लॉग प्रविष्टियों (जो मूल्यवान और लंबा लेख हैं) को GoArticles.com या ZapContent.com जैसे सिंडिकेटेटर्स को प्रस्तुत करना चाहिए। एक बार प्रस्तुत करने के बाद आपके लेखों को दूसरों द्वारा उठाया और प्रकाशित किया जा सकता है। चाल यह सुनिश्चित करने के लिए है कि आप अपने ब्लॉग URL पते को “लेखक के बारे में” मार्ग में शामिल करें। यह क्या करता है लिंक लोकप्रियता और अपने ब्लॉग के लिए बैकलिंक बनाता है, जब कोई

ई सिंडिकेशन से आपके लेख को उठाता है और फिर उनकी वेबसाइट पर लेख प्रकाशित करता है “लेखक के बारे में” मार्ग प्रत्येक प्रकाशन के साथ शामिल है और आपके द्वारा शामिल लिंक को खोज इंजन द्वारा अनुसरण, क्रॉल और अनुक्रमणित किया गया है। कल्पना करें कि यदि आपका लेख वेब पर 10,000 प्रकाशनों का निर्माण करने के लिए पर्याप्त लोकप्रिय या विवादास्पद है। खोज इंजन आपके ब्लॉग को कुछ ही समय में खोजने के लिए बाध्य है, जिसके साथ कई प्रकाशन और विषय पर आपको अधिकार देते हैं, बदले में आपकी खोज इंजन पर रैंक बढ़ जाती है। एक अच्छी तरह से लिखित लेख लिखने का छोटा प्रयास पुरस्कृत है। आपको सिंडिकेशन के लिए हर हफ्ते कम से कम 1 पूर्ण लंबाई वाला लेख लिखने की कोशिश करनी चाहिए और अपने लेख को कम से कम 10 लेख सिंडिकेटर को प्रस्तुत करना चाहिए।

5) अपने ब्लॉग को ट्रैक करें

आपको कैसे पता चलेगा कि आपके ब्लॉग में ट्रैफ़िक है? सिर्फ इसलिए कि कोई भी टिप्पणी नहीं छोड़ रहा है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपका ब्लॉग बढ़ नहीं रहा है। कई आगंतुक टिप्पणी नहीं छोड़ते हैं लेकिन वे आगंतुकों को वापस कर रहे हैं। मुझे पता है कि यह पागल लगता है, लेकिन ब्लॉग के साथ लोगों को “आप” कहने में अधिक रुचि है! कई आगंतुक अपने 1, 2 या 3 बार टिप्पणी नहीं करते हैं। कुछ बिल्कुल भी टिप्पणी नहीं करते हैं, लेकिन सक्रिय दैनिक आगंतुक हैं।

अपने ब्लॉग पर नज़र रखने के लिए आमतौर पर परिष्कृत नहीं होना पड़ता है, आमतौर पर स्टेटकाउंटर.कॉम या एक्टिव मीटर जैसे एक सरल फ्री पेज काउंटर ट्रिक करेंगे। अपने ब्लॉग टेम्प्लेट के HTML में कोड स्थापित करें (कॉपी / पेस्ट करें) और अपने आगंतुकों को ट्रैक करना शुरू करें। ऐसी सेवा का उपयोग करना बेहतर है जो आपको उन्नत ट्रैफ़िक विश्लेषण प्रदान करती है, जैसे कीवर्ड ट्रैकिंग जानकारी, रेफरल जानकारी और खोज इंजन जानकारी। आपके द्वारा चुनी गई किसी भी पृष्ठ काउंटर सेवा के लिए आगंतुक, लौटने वाले आगंतुक और अद्वितीय आगंतुक मानक होने चाहिए।

6) अपने श्रोता की बात सुनो

उचित पृष्ठ काउंटर का उपयोग करते समय आपको यह देखना शुरू कर देना चाहिए कि अन्य लोग आपके ब्लॉग को कैसे ढूंढ रहे हैं और यदि खोज इंजन के माध्यम से हैं तो आपके ब्लॉग को खोजने के लिए किन कीवर्ड का उपयोग किया जा रहा है। यदि लगातार आपका ब्लॉग 1 या अधिक कीवर्ड द्वारा पाया जा रहा है, तो अपने ब्लॉग को उन कीवर्ड के चारों ओर केंद्रित करें, ताकि इसे और अधिक शक्तिशाली बनाया जा सके। जब प्रविष्टि शीर्षक और प्रविष्टियाँ लिखते हैं, तो कीवर्ड का उपयोग जितनी बार संभव हो, ब्लॉग को सुपाच्य और दिलचस्प रखते हुए करें।

7) कई ब्लॉग

अधिक लोगों को आकर्षित करने के लिए कई ब्लॉगिंग खातों (मुक्त) का उपयोग करें। इसका मतलब है कि आपके पास JournalHome.com और अन्य लोगों के साथ एक ब्लॉग होना चाहिए। जितना अधिक ब्लॉग बेहतर होगा (प्रत्येक साइट के लिए सेवा की शर्तों का पालन करना और पढ़ना सुनिश्चित करें)। आप 1 ब्लॉग से अन्य सभी को कॉपी / पेस्ट कर सकते हैं। अलग-अलग ब्लॉग अकाउंट होना अलग-अलग अखबारों में पब्लिश होने जैसा है। यह आपको अधिक आगंतुकों को आकर्षित करने में सक्षम बनाता है और इससे यह संभावना भी बढ़ जाती है कि आपका 1 ब्लॉग आपके केंद्रित कीवर्ड के लिए खोज इंजन परिणामों में होगा।

8) संक्षिप्त और संक्षिप्त Short & Concise

सिंडिकेशन और प्रकाशन के लिए एक सप्ताह के लंबे लेख के अलावा आपकी ब्लॉग प्रविष्टियाँ संक्षिप्त और संक्षिप्त होनी चाहिए (यदि आप इसकी सहायता कर सकते हैं)। कभी-कभी नियम के अपवाद होते हैं और आपके पास ब्लॉग की लंबी प्रविष्टियों के अलावा कोई विकल्प नहीं होता, लेकिन जितना संभव हो इससे बचने की कोशिश करें। आप नहीं चाहते कि आपके ब्लॉग की प्रविष्टियां पढ़ने के घंटे बन जाएं। आगंतुक आपकी प्रविष्टियों के माध्यम से आसानी से जानकारी प्राप्त करना और स्किम करना पसंद करते हैं। विस्तृत होना और उपयोगी जानकारी प्रदान करना अच्छा है, लेकिन बेकार की जानकारी को शामिल न करें या ऐसे वाक्यों को चलाएं जो आपके विषय से दूर हो जाएं। कीवर्ड केंद्रित रहें।

9) डिजिटल आर्ट

अपने ब्लॉग प्रविष्टियों में गैर-विज्ञापन ग्राफिक्स, चित्र, फ़ोटो और कला को शामिल करने का प्रयास करें। बहुत अधिक नहीं। सप्ताह में एक बार ठीक है। ग्राफिक्स कभी-कभी आपके ब्लॉग को जीवन में ला सकते हैं। बेशक, ब्लॉग की सामग्री सबसे महत्वपूर्ण पहलू है और आप ग्राफिक्स के साथ अपनी सामग्री का निरीक्षण नहीं करना चाहते हैं, लेकिन ग्राफिक्स प्रदर्शित करना ब्लॉग में थोड़ा मसाला जोड़ सकता है। अपने ग्राफिक्स के बारे में सहज रहें और सुनिश्चित करें कि वे आपके प्रवेश विषय को फिट करते हैं। आपको ग्राफिक के साथ सामग्री को जोड़ना चाहिए, कम से कम एक कैप्शन। मूल ग्राफिक्स, फोटो, चित्र और कला की सिफारिश की जाती है।

10) इसे व्यक्तिगत रखें

एक ब्लॉग सबसे सफल तब होता है जब उसे व्यक्तिगत रखा जाता है। व्यक्तिगत अनुभवों को शामिल करने का प्रयास करें जो आपके ब्लॉग प्रविष्टि के विषय से संबंधित हैं। लेखन की व्यवसायिक शैली से दूर रहें। अधिक व्यक्तिगत शैली के साथ लिखें और प्रथम-व्यक्ति कथा का उपयोग करें। अपनी किसी भी प्रविष्टि को विक्रय पत्र के रूप में न लिखें, इसके बजाय उत्पाद समीक्षा और व्यक्तिगत प्रयासों को साझा करें।

11) अपने आगंतुकों के साथ बातचीत  Interact With Your Visitors

अब आपके पास वह ट्रैफ़िक है जिसके आप हकदार हैं। आपको अपने आगंतुकों के साथ बातचीत शुरू करनी चाहिए। एक नियमित विषय बनाएं जैसे: “सोमवार मनी टिप” या “सप्ताह का चित्र” जो आपके पाठकों को प्रत्येक सप्ताह के लिए तत्पर रहने के लिए लुभाता है।

किसी उत्पाद, सेवा, या विषय के बारे में अपने पाठकों को अग्रिम सूचना दें, जिसकी आप समीक्षा करने जा रहे हैं और फिर बाद में बात करेंगे। यदि राष्ट्रपति को भाषण देने का समय था, तो अपने ब्लॉग में आपको यह बताना चाहिए कि आप “भाषण पर चर्चा करेंगे और भाषण के बाद अपनी राय देंगे। टिप्पणियों की सराहना की जाएगी ”।

विशेष जानकारी पाने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें जो बहुतों के पास नहीं है। किसी भी गोपनीय या गुप्त जानकारी का खुलासा न करें जो अवैध माना जाता है या संभावित रूप से आपको परेशानी में डाल सकता है, लेकिन इसे प्राप्त करने का प्रयास करें

इससे पहले कि हर कोई करता है स्कूप। जैसे: यदि आपका ब्लॉग पेरिस हिल्टन (सोशलाइट) के बारे में था और आपके पास “पेरिस हिल्टन गेटिंग मैरिड” के बारे में एक ब्लॉग प्रविष्टि थी, तो आपके पाठकों के लिए यह दिलचस्प होगा यदि आपके पास पेरिस हिल्टन सगाई की अंगूठी की वास्तविक तस्वीर थी। विशेष जानकारी के लिए इंटरनेट को खोदने और खोजने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास दें और आप संभवतः कुछ उपयोगी लेकर आएंगे। आपके पाठक इस की सराहना करेंगे और वे शब्द-दर-संदर्भ रेफरल के माध्यम से अपनी प्रशंसा दिखाते हैं। कल्पना करें कि कितने पाठक अपने दोस्तों, परिवार और अन्य लोगों को जानकारी के बारे में बताएंगे जो वे केवल आपके ब्लॉग पर पा सकते हैं।

१२) पैसा कमाना

एक बार जब आपके ब्लॉग ने कुछ वास्तविक गति प्राप्त कर ली है और आपके ब्लॉग का ट्रैफ़िक बढ़ रहा है, तो समय आ गया है कि आप अपने ट्रैफ़िक को लाभ में बदल दें। आपको Google Adsense या Chitika जैसे प्रासंगिक विज्ञापन का उपयोग करना चाहिए। प्रासंगिक विज्ञापन आमतौर पर टेक्स्ट लिंक होते हैं जो आपके ब्लॉग की सामग्री का उपयोग करके आपके ब्लॉग पर लक्षित विज्ञापन प्रकाशित करते हैं। पेआउट आमतौर पर पे-पर-क्लिक मॉडल पर आधारित होता है, जिसका अर्थ है कि किसी विज्ञापन पर क्लिक करने के बाद आपको प्राप्त होने वाले मुनाफे का एक छोटा प्रतिशत भुगतान किया जाता है। प्रासंगिक विज्ञापन के अलावा ग्राफिकल विज्ञापन जैसे कि BlogAds.com, Amazon.com, MammaMedia या सामान्य प्रायोजित विज्ञापन का उपयोग करना भी अच्छा है।

13) आप एक पेशेवर हैं

अब आप एक पेशेवर हैं! आप अभी भी उस मुफ्त ब्लॉग होस्टिंग सेवा के साथ क्या कर रहे हैं? यह एक डोमेन होस्ट किए गए समाधान के उन्नयन का समय है। आपको एक वेब होस्ट प्राप्त करने और अपने ब्लॉग के लिए एक डोमेन नाम चुनने की आवश्यकता है, फिर उसकी उपलब्धता की जांच करें। आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले ब्लॉगिंग सॉफ़्टवेयर का चयन करें, जैसे: Squarespace.com, WordPress.org, MovableType.org, TypePad, आदि। जब आपके पास अपना नया ब्लॉग डोमेन सेटअप हो और ट्रैफ़िक के लिए तैयार हो तो आपके लिए अपनी चाल की घोषणा करने का समय है। आपके सभी पिछले ब्लॉग खातों पर। ब्लॉग पर आपकी अंतिम प्रविष्टि “चाल” की घोषणा होनी चाहिए। शीर्षक “स्थानांतरित” होना चाहिए और ब्लॉग प्रविष्टि कुछ इस तरह होनी चाहिए जैसे “मेरे ब्लॉग के लिए एक नया घर है, कृपया बुकमार्क करें और लिंक का पालन करें: http://www.YourNewBlogDomainName.com”। इस तरह सभी लौटने वाले आगंतुकों और नए पाठकों को आपके नए ब्लॉग डोमेन को खोजने में कोई समस्या नहीं होनी चाहिए। साथ ही, खोज इंजन आपके नए ब्लॉग को आसानी से अनुक्रमित और क्रॉल कर सकता है, क्योंकि आपका पुराना ब्लॉग पहले से ही खोज इंजन के साथ लोकप्रिय होना चाहिए।

एक पेशेवर ब्लॉगर के स्तर पर आप 1 या अधिक अन्य ब्लॉगर्स के साथ टीम बनाना चाह सकते हैं। यह एक अधिक रोचक और अधिक शक्तिशाली ब्लॉग बनाएगा। पुरानी कहावत “दो सिर एक से बेहतर है”, अधिक लेखकों का अर्थ है अधिक विज्ञापन और प्रदर्शन क्योंकि प्रत्येक लेखक का ब्लॉग में निहित स्वार्थ होगा। एक टीम ब्लॉग का विचार सभी लेखकों के लिए लाभदायक और पुरस्कृत करना है, जबकि ब्लॉग विषय को लक्षित करना और आगंतुकों के लिए ब्लॉग को दिलचस्प बनाए रखना है।

इन ब्लॉगिंग तकनीकों का अनुसरण करने से आपके ब्लॉगिंग अनुभव को और अधिक फायदेमंद होना चाहिए। इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि आपका ब्लॉग लोकप्रिय या घरेलू नाम बन जाएगा, लेकिन प्रयास कम से कम आपको एक कदम और करीब लाना चाहिए। ऑनलाइन पैसा कमाना रात भर का अनुभव नहीं है, जैसा कि कई लोग सोच सकते हैं, लेकिन ऑनलाइन पैसा बनाना निश्चित रूप से एक संभावना है। साथ ही, वेब पर बढ़ती लोकप्रियता रातोंरात अनुभव नहीं है, लेकिन समय, समर्पण और दृढ़ता के माध्यम से आपको ब्लॉगिंग की सभी रॉयल्टी से पुरस्कृत किया जाएगा।

Leave a Reply